Thursday 22 March 2012

आपकी काफ़ी परेशानियो का हल आज सम्भव है : -


आपकी काफ़ी परेशानियो का हल आज सम्भव है : -

1.
गोबर के बनाए गए छोटे से दिए में गुड का टुकडा, तेल और रूई की बत्ती डालकर व जलाकर दरवाजे के बीच में रखने से घर को बुरी नजर से बचाया जा सकता है।

2.
पारिवारिक झगडों या घर में नित नए क्लेश के कारण मन अशांत रहता है तो मिट्टी के एक कुल्लड में थोडा सा कच्चा दूध लेकर उसमें चंद बूंदे शहद की टपका दें ओर घर की छत, कमरों और आंगन में उसे थोडा-थोडा छिडक दें। ऎसा करते हुए किसी से बात न करें।

3.
मोर का पंख अथवा लहसुन की गांठ घर में रखने से सांप घर में प्रवेश नहीं करता।

4.
भोजन करने से पहले गाय, कुत्ते या कौवे के लिए एक रोटी निकाल दें। ऎसा करने से आपको कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पडेगा।

5.
महीने के पहले बुधवार को रात में कच्ची हल्दी की गांठ बांधकर भगवान कृष्ण को अर्पित करें। अगले दिन उसे पीले धागे में बांधकर अपनी दाहिनी भुजा में बांध लें। आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होती है।

6.
अपनी तिजारी में 9 लक्ष्मीकारक कौडियां और एक तांबे का सिक्का रखने से आपकी तिजोरी में धन हमेशा भरा रहेगा।

7.
नियमित रूप से केले के पेड में जल अर्पित करने और घी का दीपक जलाने से दरिद्रता दूर होती है।

8.
शनिवार को अपने पलंग के नीचे एक बर्तन में सरसों का तेल रखें। अगले दिन उस तेल में उडद की दाल के गुलगुले बनाकर कुत्तों और गरीबों को खिलाने से गरीबी दूर होती है और लक्ष्मी का आगमन होता है।

9. "
हत्थाजो़डी" (हत्थाजो़डी पंसारी की दुकान या वनौषधि के कार्य करने वाले के पास मिलती है।) की विधिवत् पूजा करें, धूप दीप दिखाए, सिदूंर चढ़ाएं, नैवेद्य (मिठाई) का भोग लगाए। इसके बाद इसे चांदी या सोने की डिब्बी में रख लें।
डिब्बी को पूजा घर में या तिजोरी में रख लें। बाद में प्रतिदिन पूजा के समय इसे सामने रखकर धूप, दीप दें, दक्षिणा चढ़ाएं तथा प्रतिदिन निम मंत्र की माला करें।
मंत्र : चामुण्डा देवी धनम् देहि। इस प्रयोग से आपको थो़डे ही दिनों में आर्थिक लाभ दिखाई देने लगेगा।

10.
नवरात्रि के अवसर पर किसी दिन या फिर किसी अष्टमी के दिन, अपनी दुकान, प्रतिष्ठान, कार्यालय जहां भी लेन-देन या कोई व्यवसाय होता हो, वहां पर निम मंत्र के द्वारा "श्रीफल" पूजा घर में स्थापित कर लें। उसे नित्य धूप दें और कोई सिक्का चढ़ाकर 7 बार निम मंत्र से जाप करें : श्रीं श्रियैनम:।
इस मंत्र के 11000 जाप करके श्रीफल को सिद्ध कर लें। यह प्रयोग उस प्रतिष्ठान, दुकान की आर्थिक स्थिति में लाभकारी परिवर्तन कर देगा।

11.
बच्चों की अच्छी पढाई के लिए स्टडी टेबल हमेशा ही कमरे के पूर्व कोने में इस तरह से रखें कि पढाई करते समय आपके बच्चे का मुंह पूर्व दिशा की ओर रहे।

12.
जिस घर में तुलसी का पौधा नहीं, वह घर सूना समझा जाता है। तुलसी का स्पर्श कर घर में प्रवेश करने वाली वायु साक्षात् अमृत होती है। दैहिक स्वास्थ्य को सिद्ध करती है। प्रतिदिन तुलसी को जल चढ़ाने से न केवल स्वास्थ्य अच्छा रहता है अपितु इससे भगवान केशव प्रसन्न होते हैं और घर में धन-धान्य की वृद्धि करते हैं।

13.
काली गुंजा की विशेषता है कि जिस व्यक्ति के पास होती है, उस पर मुसीबत पड़ने पर इसका रंग स्वतः ही बदलने लगता है.

14.
घर के मुख्य द्वार के सामने सीधे ही आइना ना रखे. इससे लक्ष्मी सबंधित समस्या किसी न किसी रूप मे बनी रहती है, अतः इस चीज़ का ध्यान रखना चाहिए.

15.
सूर्य को अर्ध्य देना अत्यंत ही शुभ है. अर्ध्य जल अर्पित करने से पूर्व ७ बार गायत्री का जाप कर अर्पित करने से आतंरिक चेतना का विकास होता है

16.
यदि आप गुरुवार को पीपल में सादा जल चढ़ाकर घी का दीपक जलाएं तथा शनिवार को गुड़ तथा दूध मिश्रित जल पीपल को चढ़ाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं तो आप कभी भी आर्थिक रूप से परेशान नहीं होंगे।

17.
दुर्भाग्य दूर करने के लिए तीन गोमती चक्रों का चूर्ण बनाकर घर के आगे बिखेर दें .

18.
कई बच्चे ऐसे होते हैं जो सोते समय अचानक डर जातें हैं अर्थात सोते हुए भय से हिल जाते हैं ऐसे बच्चों के लिए सिरहाने मोर पंख रख देना चाहिए | इस से बच्चा डरना बंद कर देता है |

19.
किसी बच्चे को जल्दी जल्दी नज़र लगती हो तो आप मंगलवार को बच्चे को सामने बिठा कर श्री हनुमान बाहुक 5 का बार पाठ करें | प्रत्येक पाठ बाद, आप उस पर फूंक मारे | एक ताम्बे का कड़ा ले कर प्रभु के चरणों से अर्पित कर उसके हाथ में धारण करवा दें |

20.
सुबह नित्य कर्म से निपटकर आटे 108 की छोटी - छोटी गोलियां बनाएं. गोलियां बनाते समय मन ही मन में श्रद्धापूर्वक ऊँ लक्ष्मी लक्ष्माये नम: का मंत्र जप करते रहें. इसके बाद इन आटे को गोलियों को किसी तालाब या सरोवर में मछलियों को डाल दें. शीघ्र आप पर लक्ष्मी की कृपा बरसेगी.

21.
रविवार के दिन पुष्य में नक्षत्र, एक काला कौआ या काला कुत्ता पकड़े. उसके दाएँ पैर का नाखून काटें. इस नाखून को ताबीज में भर कर, धूप - दीपादि से पूजनकर, धारण करें. इससे आर्थिक बाधा दूर होती है. नौकरी, साक्षात्कार आदि में सफलता की प्राप्ति होती है. कौए या काले कुत्ते में से किसी एक का नाखून लें. दोनों का एक साथ प्रयोग न करें.

No comments:

Post a Comment